इस सितंबर सोमवार को, बाल्टीमोर में एक विकल्प ने ईयरबड-गर्व के मालिक नागरिकों को याद दिलाया कि पॉडकास्टिंग शक्तिशाली होते ही बदल गई। उसका फैसला - अपनी पूर्व हाई-स्कूल महिला मित्र की हत्या के आरोपी व्यक्ति की सजा को खाली करना - 2014 के ब्रेक हिट सीरियल से पता लगाया जा सकता है, जिसने साप्ताहिक किश्तों में तेजी से बढ़ते राष्ट्रीय ध्यान में ठंडे मामले को जोड़ा। जब प्रदर्शन शुरू हुआ, पॉडकास्टिंग उस कास्ट और पुनर्नवीनीकरण रेडियो का एक आभासी बैकवाटर बन गया; अचानक, सीरियल प्रवचन, एक एसएनएल स्किट, और सुनने की घटनाओं को सीधे इकट्ठा-राउंड-द-विक्टोला तकनीक से बाहर किया गया था। "यह वस्तुतः रोमांचक लगा," जॉय फाउलर ने कहा, जो उस समय एक साहित्यिक एजेंट के सहायक के रूप में काम कर रहा था। "जैसे मैं किसी चीज़ पर जल्दी जा रहा हूँ।"


पॉडकास्टिंग पहले से ही प्रासंगिकता की ओर धीरे-धीरे रेंग रही थी, लेकिन सीरियल ने केवल सात हफ्तों में 10 मिलियन डाउनलोड के साथ मुख्यधारा में बहुत कुछ हासिल किया। घटना पर डेविड कैर के न्यूयॉर्क टाइम्स कॉलम के कारण अतीत "ब्रेकआउट पॉडकास्ट सेट स्टेज फॉर मोर" शीर्षक बन गया। एक उपजाऊ अभिनव अवधि, जिसे बज़ी के उत्तराधिकार के माध्यम से चिह्नित किया गया है - उन्हें "ब्लॉकबस्टर" पॉडकास्ट नाम देने की अनुमति देता है - जो कि हॉलीवुड और ई-बुक प्रकाशन को देशव्यापी संचार के वाक्यांशों में मापा जाता है। सीरियल की तरह कई, बोल्ड लिमिटेड-रन कथा पहल थे। मिसिंग रिचर्ड सीमन्स में, एक पूर्व टीवी निर्माता जिसके पास रिक्वायरमेंट के लिए एक उपहार था, एकांतप्रिय फिटनेस आइकन की तलाश में था; यह टाइम्स के अंदर कवरेज का लाभ उठाने के लिए काफी बड़ा हो गया, एक आलोचक ने इसे "अत्याधुनिक स्थिति पॉडकास्ट जुनून" कहा और इसकी प्रक्रियाओं का मजाक उड़ाया। सनकी मिस्ट्री शो ने स्टारलेट काइन को कॉनन पर एक नज़र डाली। और 2017 में, सीरियल के प्रोडक्शन संगठन ने एस-टाउन को रिलीज़ किया, जो लगभग एक गैर-व्यावसायिक साहित्यिक-नॉनफिक्शन उद्यम है, जो एक निहायत ही उल्लेखनीय व्यक्ति का उत्कृष्ट अस्तित्व है। यह तेजी से एक सनसनी बन गया है, कुछ ऐसा जो आपको ईमानदारी से सांस्कृतिक जिम्मेदारी से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, और यह आपको आश्चर्यचकित करता है कि कौन सा शो आगे करतब का प्रबंधन कर सकता है


सीरियल को गिराए हुए लगभग 8 साल हो चुके हैं। हॉलीवुड स्टूडियो, निगमों, मशहूर हस्तियों और अरबों ग्रीनबैक में ड्राइंग करते हुए, एक संपूर्ण उद्यम ने जीवन की गर्जना की है। लेकिन ब्लॉकबस्टर पॉडकास्ट - एक रचनात्मक दबाव के रूप में माध्यम के उदय के लिए आवश्यक एक उप-शैली या स्थिति स्तर - एक गंभीर दुर्गंध में है। आपका सेलफोन पॉडकास्ट के साथ पूरा हो गया है, मुझे यकीन है, और हो सकता है कि आपने किसी मित्र को अपने सभी प्रियजनों में से एक को उनकी कतार में शामिल करने के लिए संतुष्ट किया हो। लेकिन शेष समय में बदलते समय अविवाहित नाम अपने परिचित हर व्यक्ति का उपयोग करके विच्छेदित हो गया? व्यावसायिक उद्यम के भीतर कुछ लोगों के लिए, ऐसे क्षणों को चलाने की माध्यम की घटती क्षमता अस्तित्व के लिए संकट पैदा करती है।

 पॉडकास्टिंग को एक कलाकृति के आकार के रूप में क्या सुझाव देता है यदि यह अक्सर अच्छे आकार की आवश्यक चर्चा को प्रेरित नहीं करता है? गर्मियों के ब्रेकआउट टीवी डिस्प्ले से संबंधित फाउलर (अब गार्नर कंपनी के साथ एक पॉडकास्ट कौशल एजेंट) ने कहा, "मुझे इसे इस तरह से रखने दें: भालू एक हिट में बदल गया।" "यह संचार के भीतर हो जाता है। पॉडकास्टिंग में अभी कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, यह उन लोगों की सीमा से बाहर है जो पहले से ही पॉडकास्ट पर ध्यान देते हैं। ”


कभी-कभी, जो चुटकुला आपने निश्चित रूप से सुना है - कि हर किसी के पास अब एक पॉडकास्ट है - सचमुच सच लगने लगता है। Apple Podcasts में 2.5 मिलियन शो की सूची है; Spotify के दावे दोगुने हैं। इस क्षेत्र में डेटा कुख्यात रूप से धब्बेदार हैं, लेकिन इसे संदर्भ में रखने के लिए: जब सीरियल का प्रीमियर हुआ, तो सबसे बड़े पॉडकास्ट-होस्टिंग प्लेटफार्मों में से एक, लिब सिन, केवल लगभग 22,000 शो का समर्थन करता था। मैक्स लिन स्काई, जिन्होंने पाइनएप्पल स्ट्रीट स्टूडियो की सह-स्थापना की, वह दुकान जिसने मिसिंग रिचर्ड सीमन्स को बनाया, का मानना ​​है कि यह घातीय वृद्धि विशिष्ट रूप से कथा शीर्षकों को नुकसान पहुँचाती है। "सीमन्स के साथ, मुझे नहीं लगता कि उस छह-सप्ताह की खिड़की के भीतर बहुत से सीमित-रन पॉडकास्ट लॉन्च किए गए हैं, यदि कोई हो," लिन स्काई ने कहा। "अब, हर दिन एक नया, महत्वाकांक्षी है। ऐसे स्थान पर पहुंचना कठिन है जहां बहुत सारे लोग एक साथ सुन रहे हों।"

भीड़-भाड़ वाले बाजार ने कारोबार के अंदर करीब-करीब काफी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऐप्पल पॉडकास्ट ऐप में बहुत सारी अचल संपत्ति है, जिनके चार्ट और संपादकीय पृष्ठ कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें दर्शक विश्वसनीय रूप से नए संकेत खोज सकते हैं। उस भीड़ ने मौजूदा और बाहरी लोगों के बीच की खाई को भी चौड़ा कर दिया है। बड़े प्रकाशकों ने अक्सर पॉडकास्ट फ़ीड सेट अप किया है, जिसके माध्यम से वे नई रिलीज़ का विज्ञापन करने में सक्षम हैं; छोटे स्टूडियो आमतौर पर नहीं करते हैं। इस बीच, पॉडकास्ट विज्ञापन के लिए कीमतें बढ़ रही हैं, फिर भी एक नवजात अभ्यास, कुछ प्रकाशक अब इसे अलग-अलग पॉडकास्ट, सोशल मीडिया, वेबसाइटों या यहां तक ​​कि बाहर के बिलबोर्ड पर बिक्री के लिए छह अंक खर्च करने के इच्छुक हैं।


इसका क्या मतलब है अगर पॉडकास्ट पर आजकल कोई ध्यान दिया जाता है, तो इसकी क्षमता से समाचार-योग्य गपशप को मजबूर करने या कई एलीस्टर, सार्वजनिक व्यक्तित्वों और प्रभावित करने वालों के लोगो को बढ़ाने की क्षमता से आता है? यह था, जैसा कि स्नाइडर को डर था, कि पॉडकास्टिंग कंपनी रेडियो से अप्रभेद्य है या बदल जाता है। जो कि एक अपमान होगा, यह देखते हुए कि 8 साल पहले पॉडकास्टिंग का मुख्यधारा में विस्फोटक प्रवेश मुख्य रूप से माध्यम के अवसरों के रूप में कला के रूप में वर्णित किया गया था।

इस साल की शुरुआत में, सीरियल प्रोडक्शंस के कार्यकारी संपादक, जूली स्नाइडर ने 2019 में स्पॉटिफ़ को बेचे गए पॉडकास्ट व्यवसाय के एक बार के सुनहरे बच्चे, गिमलेट मीडिया के सह-संस्थापक एलेक्स ब्लमबर्ग के साथ डिनर किया था। “मैं उससे पूछ रहा था। , 'क्या यह सब रेडियो की तरह हिलने वाला है?'” स्नाइडर ने मुझे बताया।विभिन्न वाक्यांशों में: एक मीडिया वाणिज्यिक उद्यम जो मूल रूप से हाई-प्रोफाइल बोलने वाले प्रमुखों के इर्द-गिर्द घूमता है। रेडियो के लिए रश लिंबॉघ और हावर्ड स्टर्न; पॉडकास्टिंग के लिए जो रोगन, एलेक्स कूपर और विल अर्नेट, जेसन बेटमैन और सीन हेस की तिकड़ी (जिन्होंने कथित तौर पर अमेज़ॅन को एक पते पर हस्ताक्षर किए, जिसकी कीमत वास्तव में अस्सी मिलियन थी)। स्नाइडर ने कहा, "मुझे लगता है कि सुनने का लक्ष्य बाजार अब ट्रेंडी में इतना बड़ा है, और मुझे यकीन है कि अब हम रुचि श्रेणी के अधिक क्षेत्र में हैं।" "लेकिन हमें आर्टवर्क हाउस बनने की ज़रूरत नहीं है, आप पहचानते हैं?"




इन दिनों, "कोई भी व्यक्ति कोई रचनात्मक खतरा नहीं ले रहा है," एक अनुभवी पॉडकास्ट सरकार और निर्माता लौरा मेयर ने कहा, जिन्होंने कई बड़े प्रकाशकों में काम किया है। "हम पॉडकास्टिंग में सफलताओं को रिवर्स-इंजीनियर करने के लिए बहुत सारे प्रयास देख रहे हैं, और अंतिम परिणाम के रूप में, हमें बाहर के अंदर काम करने वाले कराओके के बहुत सारे प्रयास मिलते हैं।"

एक माध्यम को एक कलाकृति आकार बनाने का एक बड़ा हिस्सा आंतरिक प्रवृत्तियों और कार्यों का जीवन है: सीरियल प्रामाणिक-अपराध पॉडकास्ट के पूरे वातावरण को उत्प्रेरित करता है, इरा ग्लास कथा निर्माताओं की एक पीढ़ी को प्रेरित करता है जो एक निश्चित तरीके से लिखते और ध्वनि करते हैं। और जो एक कला रूप को गतिशील रखता है वह है स्थिर जैविक पुनर्निमाण - यह एक माध्यम की क्षमता है जो नए विचारों की सहायता से खेती, निगलना और परिवर्तित हो सकता है जो पहले आए थे और पूछताछ करते थे। फिल्म स्टार कास्ट पर उद्योग के निर्धारण और विकिपीडिया को अपने वास्तविक-अपराध अनुसंधान को आउटसोर्स करने की लत को देखते हुए, यह तर्क देना कठिन है कि पॉडकास्टिंग ने पिछले बकाया के पुनर्निवेश का एक अच्छा सौदा किया है।

यह सबसे सरल तर्क है क्योंकि राज करने वाला, विज्ञापन-संचालित वाणिज्यिक उद्यम संस्करण रचनात्मक जुआ को प्रोत्साहित नहीं करता है। कुछ आशा सदस्यता मॉडल में निहित है, जिसमें भारी उतार-चढ़ाव हासिल करने और अप्रयुक्त विशेषज्ञता के साथ प्रयोग करने के लिए तत्काल मौद्रिक प्रोत्साहन है। कुछ साल पहले, ल्यूमिनरी के नाम से जानी जाने वाली एक स्टार्ट-अप ने प्रयास किया और बड़े हिस्से में इस अवसर का एहसास नहीं हुआ; अब वंडर और सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट सहित प्रमुख प्रकाशक इसे एक शॉट दे रहे हैं, ऐप्पल और स्पॉटिफी के माध्यम से सदस्यता प्रसाद बनाने का प्रयास कर रहे हैं। श्रव्य, अमेज़ॅन की ऑडियोबुक सहायक, प्रमुख पॉडकास्ट रचनाकारों के साथ साझेदारी कर रही है। इसने हाल ही में जेफरी क्रैनोर और जोसेफ फिंक, वेलकम टू नाइट वेले के पीछे की जोड़ी, प्रोलॉग प्रोजेक्ट्स के अलावा, स्लो बर्न के लियोन नेफख का उपयोग करके स्टूडियो सह-आधारित, प्रामाणिक कार्यों का उत्पादन करने के लिए प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए हैं। सवाल यह है कि क्या श्रव्य - जो ऐतिहासिक रूप से एक रचनात्मक स्टूडियो की तुलना में एक खुदरा विक्रेता की तरह व्यवहार करता है - ब्लॉकबस्टर को सौंपने में बिल्कुल सक्षम है। यहां तक ​​​​कि नॉनफिक्शन गॉड माइकल लेविस के ऑडियो काम, जिन्होंने 2018 में एजेंसी को एक बहु-वर्षीय पते पर हस्ताक्षर किए, ने बहुत अधिक उन्माद नहीं किया।


सीरियल प्रोडक्शंस के स्नाइडर और पाइनएप्पल स्ट्रीट के लिन स्काई जैसे दिग्गजों ने मेरी याददाश्त को जगाया कि पॉडकास्टिंग अभी भी काफी युवा है। "पांच साल पहले, वास्तव में इतने सारे संकेत नहीं थे," स्नाइडर ने कहा। “इसके अलावा कई भूमिकाएँ नहीं थीं। और आप समझते हैं, इन मदों को करना स्पष्ट रूप से कठिन है। हम सब इसके लिए बिल्कुल नए हैं। इसलिए, निश्चित रूप से, आज, महान चीजें संभवतः कम और बीच में कुछ दूरी महसूस करती हैं क्योंकि हम सभी अभी भी इसमें बेहतर हो रहे हैं। ” लिन के आकाश का मानना ​​है कि यह सबसे आसान है, इससे पहले कि हम एक बार फिर हिट देखें। "वह कारक जो मुझे आशावादी बनाता है, वह यह है कि जितना अधिक माउंटेड पॉडकास्टिंग एक आकार के रूप में बनता है, उतने ही अधिक युवा मनुष्य और जो अभी खुद को इस तरह के प्रदर्शन के निर्माता के रूप में नहीं मानेंगे, वे इसे एक संभावित मार्ग के रूप में देखेंगे," उन्होंने कहा। . "उनके पास इस बात के विशेष विचार होंगे कि वे सुझाव किस तरह से लग सकते हैं, उन्हें कैसे बनाया जा सकता है, और मनुष्यों को क्या सुनने वाला है।"

 


पॉडकास्टिंग, भले ही अभी मूल्य कौशल में कमी नहीं है। 2020 से अटलांटिक की फ्लड लाइन असाइनमेंट पर विचार करें, जिसने तूफान कैटरीना के आसपास अधिकारियों के पेंच-अप को दूर करते हुए ध्वनि डिजाइन में एक आश्चर्यजनक दृष्टि का एहसास किया। या शेरोन मैशिंग की उपस्थिति का प्रायोगिक रूपक। या जेमी लॉफ्टस, आज माध्यम के भीतर चलने वाली अधिकतम रोमांचक निष्पक्ष रचनाकार, साथ में पंक-रॉक जिज्ञासाओं के अपने बढ़ते हुए। प्रतिभा समस्या नहीं है। इसके चारों ओर स्थानांतरण प्रोत्साहन आकार दूर है।


शायद ब्लॉकबस्टर पॉडकास्ट के दिन लंबे चले गए हैं। पॉडकास्टिंग इस नुकसान में विशेष नहीं होगी - आखिरकार, हम बहुत अधिक मात्रा में सबमिट-मोनोकल्चर तकनीक में रहते हैं। हो सकता है कि कला निवास को स्वीकार करना इतना भयानक न हो: उद्योग में नए विचारों, नई प्रतिभाओं और पॉडकास्ट के रूप में वास्तविक पॉडकास्ट के लिए एक छोटा क्षेत्र। आपके कान भरने के लिए बहुत कुछ हो सकता है। बस सुनने वाले जन्मदिन समारोह में इस पर ध्यान देने की अपेक्षा न करें।